Vridh Vyakti Ka Train Yatra

खाली ट्रेन में वृद्ध व्यक्ति का अकेले सफर :

एक वृद्ध व्यक्ति जो अकेले ट्रेन में सफर कर रहा था, जिसके बाल तक सफेद हो चुके थे, ट्रेन की जिस कोच में वह था संयोगबस वह कोच थोड़ा खाली खाली था। तभी उस ट्रेन की कोच में सरारती और बदमाश 8-10 हट्ठे-कठ्ठे नौजवान लड़के आये और बैठ कर आपस मे ही मस्ती करने लगे।

एक ने कहा - "चलो, ट्रेन की आपातकालीन जंजीर खीचते है", दूसरे ने कहा - "देखो यहां लिखा है 700 रु जुर्माना ओर 6 माह की कैद है", तीसरे ने कहा - "इतने सारे दोस्त तो है हम सब चंदा इक्ठा कर के 700 रु जमा कर देंगे बस"
सब दोस्तो ने आपस में मिलकर चन्दा इकट्ठा किया और उन्हीं में से किसी ने शरारत कर के दूसरे लोग से भी पैसे ले लिए तो चन्दा 700 की जगह 1500 रु जमा हो गए, जिसमे 200 के चार नोट, चार नोट 50 के और बाकी के सब नोट 100 के थे।
सबने मिलकर चंदा पहले लड़के के पैंट के दाई जेब मे रख दिया और फिर तीसरे लड़के ने कहा, "चलो अब ट्रेन की आपातकालीन जंजीर खीचते है", इतने में दुसरे लड़के को सरारत सूझी और कहा की "अगर कोई पूछता है जंजीर किसने खींची, तो कह देंगे इस बूढ़े ने खीचा है (अकेला सफर कर रहे वृद्ध व्यक्ति के तरफ इशारा करते हुए कहा) फिर हमे चंदे से इकट्ठे पैसे भी नही देने पड़ेंगे तब"। तब तक बहुत सारे स्टेशन निकल चुके थे तथा ट्रेन के कोच में बहुत सारे पुराने यात्री उतर और नए यात्री चढ़ चुके थे।
वृद्ध व्यक्ति ने सुन लिया और हाथ जोड़ के कहा, "बच्चो, मैने तुम्हारा क्या बिगाड़ा है, क्यों तुमलोग शरारत करके मुझे फंसाना चाह रहे हो? कृपया ऐसा मत करो"
लेकिन शरारती लड़के सब कहां सुनने वाले थे किसी की भी, जंजीर खीची लडको ने, तभी टीटीई आया सिपाही भी साथ में था, लड़कों ने एक स्वर में वृद्ध के तरफ इशारा करते हुए कहा, "इस बूढे ने जंजीर खीची है।"
टीटीई ने वृद्ध व्यक्ति से बोला, "शर्म नही आती इस उम्र में ऐसी उटपटांग हरकत करते हुए लोगो को परेशान करते हुए"?
वृद्ध व्यक्ति ने हाथ जोड़कर टीटीई से बिनती करते हुए कहा, "साहब" मैंने जंजीर खींची है, लेकिन मेरी बहुत मजबूरी थी जंजीर खींचने की"।
टीटीई ने पूछा, "ऐसी क्या मजबूरी थी आपातकालीन जंजीर खींचने की? बताओ हमें"।
वृद्ध व्यक्ति ने कहा, "साहब मुझे बहुत दूर तक सफर करना है तथा मेरे पास केवल 1500 रु ही थे, और उस पैसों को इन लड़को ने गुंडई करके छीन लिए और इस पहले लड़के ने अपनी पैंट की दाई जेब मे पैसे छुपा रखे है।" जिसमे 200 के चार नोट, चार नोट 50 के बाकी सब 100 के नोट हैं।
अब टीटीई ने सिपाही को आदेश देते हुए कहा, "इस लड़के की तलाशी लो"।
जैसे नोटो की संख्या वृद्ध व्यक्ति ने बताई थी, टीटीई को लड़के के पैंट के दाई जेब से वैसे ही 1500रु बरामद हुए, टीटीई द्वारा उस पैसों को वृद्ध के हाथों में सौप दिया गया और लड़कों को अगले स्टेशन पर पुलिस के हवाले कर दिया गया।
पुलिस के साथ जाते समय लड़के ने वृद्ध व्यक्ति की ओर घूर के देखा तो वृद्ध ने अपने सफेद बाल पर हाथ फेरते हुए कहा -
"बेटा, ये बाल यूँ ही सफेद नही हुए है"!

Post a Comment

0 Comments