सफलता का रहस्य - जीवन में सफलता पानी हो तो ये जानना जरूरी है ? - The Secret of Success in Hindi

सफलता का रहस्य - जीवन में सफलता पानी हो तो ये जानना जरूरी है ?
Image result for saflta ka rahsya

The Secret of Success in Hindi

दिल की बात  डॉट कॉम में आपका स्वागत हैं। अगर आप अपने जीवन में सफलता  पाना चाहते है तो मुबारक हो आप सही जगह पे है। 
हम यहाँ आपको एक कहानी बताएँगे जिसे जानने के बाद सफलता की गारंटी मेरी, हालांकि ये स्टोरी  थोड़ी कॉमेडियन है पर ये प्रैक्टिकली aproved  है। 


तो चलिए सुरु करते है कहानी 

एक गांव में रमेश और शंकर  नाम के दो  छात्र १०वी  कक्षा में पढाई करते  थे , वो दोनों पढाई में बहुत ही होसियार थे। दोनों अच्छे दोस्त थे और साथ में पढाई भी करते थे। शंकर एक गरीब परिवार से था  और वो मन लगा के पढाई करता था।  जबकि रमेश  अच्छे परिवार से था और उससे  अँधेरे से डर  लगता था। 
पर रमेश , शंकर से हमेशा जलता था , क्योकि  शंकर हर चीज में रमेश से हमेशा आगे रहता था, चाहे खेलकूद हो या पढाई। 
एक दिन रमेश , शंकर के पास आकर पूछता है,  यार शंकर हम दोनों साथ में पढाई करते है खेलते भी साथ में ही है  पर तू हमेशा मेरे से आगे रहता कैसे है , तेरी सफलता  का राज क्या है। 
तब शंकर उससे कहता है, इस सवाल का जवाब जानने के लिए तुझे मेरे घर डिनर के लिए आना पड़ेगा। इस रमेश को डिनर के लिए आमंत्रित करता है। 
डिनर में रमेश को बहुत सारा पकवान दिया जाता है ,  उसे पेट भर कर खाना खिलाया जाता है।  खाना  खाने के बाद दोनों सो जाते है। 
पर जैसे ही आधी रा त  होती है , रमेश को  जोरो से  पेट दर्द होता है  और सीधे बाथरूम की तरफ भागता है, वो न अंधेरे  से डरा और नहीं उसे किसी भूत कर डर  सताया । शौच  करने के बाद वापिस सो जाता है। 
पर जैसे ही सुबह होती है  रमेश, शंकर  से फिर वही सवाल पूछता है , 
यार तूने बता नहीं , तेरी सफलता  का राज क्या है। 

तब शंकर बोलता  - ये बता जब  तेरा पेट दर्द किया तुझे सबसे पहले क्या दिखाई दिया  और तू  सौच  के लिए गया तो तुझे अंधेरे से डर नहीं लगा। 

रमेश बोलता है - इतना पेट दर्द किया की मुझे बाथरूम के अलावा और कुछ ही सुझा और नहीं किसी का डर लगा  उस समय मेरे लिए बाथरूम जाना सबसे जरूरी काम था। 

तब शंकर जवाब देता है
यही सफलता का रहस्य है।  जब कोई चीज़ साँस लेने के बाद सबसे जरूरी हो जाती है  तो उसके शामने सिर्फ एक चीज़ दखाई देती है और वो उसे पाने के लिए कुछ भी कर सकता है।  उसे किसी का डर लगता नहीं। उसके सामने जो भी समस्या  आये उसे वो पर करते जाता है। और अंत में उसे सफलता हासिल हो जाती है।  



तो दोस्तों कैसी लगी  कहानी  है  हमें जरूर बताये  नीचे कमेंट  करे या  dilkibat999@gmail.com  पर हमें मेल करे।
 अपना बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद्।  


Post a Comment

7 Comments